सोलर कार आ रही है

वे अभी भी प्लग इन करते हैं, लेकिन आप उनका उपयोग कैसे करते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, वे ऐसा बहुत कम ही कर सकते हैं।


        एक व्यावहारिक सौर कार विज्ञान-फाई का सामान रही है, जिसे ज्यादातर अवधारणा के प्रमाणों में बदल दिया गया है, लेकिन हाल ही में यह बदल गया है क्योंकि तीन विश्वसनीय निर्माता उन्हें बाजार में डाल रहे हैं। लंबी दूरी के ईवी खरीदार जो सोचते हैं कि ये कारें उन्हें पूरी तरह से तार काट देंगी, वे निराश होने वाले हैं, लेकिन जो लोग अपनी ड्राइविंग जरूरतों के बारे में यथार्थवादी दृष्टिकोण रखते हैं, वे उत्साहित हो सकते हैं।

    ये सभी शुरुआती नेता अभी भी प्लग-इन चार्जिंग को अपनाते हैं लेकिन सबसे सामान्य ड्राइविंग को कवर करने के लिए पहली पंक्ति विधि के रूप में सोलर चार्जिंग पर परत। क्या यह सच है, यह प्रत्येक चालक की माइलेज की जरूरतों और सूर्य के प्रकाश तक पहुंच पर निर्भर करेगा; स्वच्छ कार नट जो अपनी कार को गैरेज या ढक कर रखना पसंद करते हैं, उन्हें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।


लाइटइयर 0

        लाइटइयर 0 शुरुआती सौर कारों में सबसे परिष्कृत के रूप में आता है, और एक मिलियन डॉलर के एक चौथाई के लिए, यह बेहतर था। चिंता न करें, अगली दो कारें जो मैं आपको दिखाऊंगा उनकी कीमत लगभग उतनी ही है जितनी इस पर बिक्री कर।



      
  लाइटइयर का कहना है कि उनकी कार के शीर्ष पर 54 वर्ग फुट के सौर पैनल कुल बैटरी रेंज के लगभग 390 मील (यूरोपीय WLTP परीक्षण चक्र के अनुसार, जो आशावादी हो जाते हैं) के शीर्ष पर प्रति दिन 45 मील की ड्राइविंग रेंज की कटाई कर सकते हैं। अमेरिकी रेटिंग की तुलना में)। डीसी फास्ट चार्जर में प्लग करने पर लगभग एक घंटे में 320 मील की दूरी तय की जा सकती है।



वैकल्पिक रियर-व्हील एयरो फेयरिंग के साथ लाइटइयर वन और इसके अधिकांश सोलर सेल डिस्प्ले पर हैं।
         
लाइटइयर 0 का वजन सिर्फ 3,500 पाउंड से कम है, जो आज के मानकों के अनुसार, विशेष रूप से भारी बैटरी पैक वाली कार के लिए है, जिसका वजन आमतौर पर 500 से 800 पाउंड तक होता है। उस हल्केपन का एक हिस्सा सरल, कॉम्पैक्ट इन-व्हील मोटर्स का उपयोग करने से आता है, जो कि सौर कार व्यवसाय में दिया गया कुछ है।


       इन कारों में से केवल 950 प्रारंभिक उत्पादन के लिए स्लेटेड हैं, जिनकी बिक्री यूके और यूरोपीय संघ के कुछ हिस्सों तक सीमित है।


सोनो सियोन

    कीमत स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर सोनो मोटर्स सायन लगभग 30,000 डॉलर में है, एक एक्सट्रपलेशन क्योंकि यह कार भी अमेरिकी बाजार के लिए तैयार नहीं है। सीयोन 190 मील की कुल रेंज और 70 से 150 मील प्रति सप्ताह सौर रेंज प्रदान करता है, सौर कार कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली यातनापूर्ण दोहरी-श्रेणी के अनुमानों का एक और उदाहरण, दो अलग-अलग तरीकों के कारण उनकी कारों को विद्युत ऊर्जा मिलती है।

    सोनो सीयोन का डिज़ाइन पूरी तरह से व्यावसायिक और सभी सौर है, इसके लगभग हर इंच के शरीर के काम को कोशिकाओं में कवर किया गया है।



    सीयोन को सौर पैनलों में न केवल शीर्ष-सामना करने वाली सतहों पर प्लास्टर किया गया है और इसके परिणामस्वरूप, स्टाइलिंग अवार्ड्स में अपनी नाक को थपथपाया जाता है। जब आपको सीयोन में प्लग इन करने की आवश्यकता होती है, तो एक डीसी फास्ट चार्ज 190 मील की सीमा के लगभग 80% पर 30 मिनट या उससे भी अधिक समय में पैक हो जाएगा।


    कई गैर-सौर ईवी की तरह, सायन अन्य चीजों को बिजली देने में सक्षम होने का दावा करता है, जैसे कि ईवीएस जो सोनो की कल्पना से पता चलता है कि सौर के बिना फंसे हुए हैं।


    सोनो ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह फिनिश अनुबंध निर्माता वाल्मेट को अपने विनिर्माण भागीदार के रूप में कमीशन करेगा, सीयोन को उसी हाथों में रखेगा जिसने कई वर्षों के बॉक्सस्टर्स और केमैन के साथ-साथ कई मौजूदा मर्सिडीज मॉडल बनाए। वहां कोई गैरेज बैंड नहीं है।


अप्टेरा


अगर Aptera गाड़ी जानी-पहचानी लगती है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कम से कम 15 सालों से अगली बड़ी चीज़ के रूप में दस्तक दे रही है। अब सौर विद्युत रूप में, यह एक और रूप (अभी तक) वारंट करता है। आप या तो इसके हवाई जहाज-बिना पंखों वाले स्टाइल को पसंद करेंगे या हंसेंगे और ध्यान देंगे कि यह एक तिपहिया वाहन है। लेकिन अप्टेरा का कहना है कि ईवी या हाइब्रिड की ऊर्जा का 30% कम से कम उपयोग करके इसे हवा से गुजरने में मदद मिलती है।


Aptera सौर इलेक्ट्रिक वाहन किसी भी कार से मौलिक रूप से अलग है।

        इसका अपरंपरागत, हल्का और फिसलन वाला डिज़ाइन एक पुण्य चक्र बनाता है: वाहन को एक छोटे, हल्के बैटरी पैक की आवश्यकता होती है, जो बदले में, वाहन की लपट को बढ़ाता है, जिससे सूर्य के माध्यम से एक सार्थक स्थिति प्राप्त की जा सकती है। आप्टेरा एक इंटरेक्टिव मैपिंग टूल का उपयोग यह बताने के लिए करता है कि आप कितनी सौर ड्राइविंग की उम्मीद कर सकते हैं। उसके ऊपर, आप 250 से लेकर लगभग अविश्वसनीय 1,000 मील तक के बैटरी विकल्पों के साथ एक अप्टेरा को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।



    वाहन में दो लोग हैं, और अगर वे अच्छे दोस्त हैं तो यह मदद करता है: पोंटून फेंडर ब्रैकेटेड केबिन स्नग है (कम से कम यह एक टंडेम नहीं है) हालांकि इसमें जगुआर ई-टाइप की याद ताजा करने वाला एक बड़ा पिछला स्टोरेज डेक है।



    ध्यान दें कि मैं अप्टेरा को एक वाहन के रूप में संदर्भित कर रहा हूं, कार के रूप में नहीं, क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण अंतर है। आपके स्थानीय DMV क्लर्क की हास्यहीन आँखों में, Aptera एक मोटरसाइकिल है, या शायद एक "ऑटो-साइकिल" है। आपको अपने राज्य में मोटर वाहन नियमों की जांच करने की आवश्यकता होगी, लेकिन आपको कम से कम हेलमेट की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए क्योंकि यह चीज पूरी तरह से संलग्न है। हालाँकि, आपको मोटरसाइकिल या तीन-पहिया वाहन के समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। और ध्यान दें कि, एक गैर-कार के रूप में, Aptera को कारों के समान सुरक्षा मानकों के अनुरूप होने की आवश्यकता नहीं है, जैसे एयरबैग होना।



    मैंने आपको जिन तीन कारों को दिखाया है, उनमें से केवल यह संयुक्त राज्य अमेरिका में बनाई और बेची गई है, जो लगभग 26,000 डॉलर से 250 मील की दूरी से लेकर लगभग 1,000 मील की दूरी पर एक के लिए लगभग 50,000 डॉलर है। एक तरह से, Aptera सबसे अधिक समझ में आता है क्योंकि यह किसी भी अन्य EV से इतना अलग है कि यह एक के साथ स्वामित्व होने का तर्क देता है।



Normalizing or niche?

    जब आप सौर कारों के बारे में अपना मन बनाते हैं, तो मुझे लगता है कि यह है: वास्तविक दुनिया के प्रदर्शन की प्रतिक्रिया बहुत महत्वपूर्ण होने जा रही है, क्योंकि यह एक नई तरह की चार्जिंग है जिसका लगभग किसी भी ड्राइवर को कोई अनुभव नहीं है। उस ने कहा, अनैतिक चार्जिंग कुछ शक्तिशाली करती है: यह एक ईवी को संभावित रूप से अनुमानित करने की कोशिश करने के बजाय गैस-इंजन वाली कार की सुविधा को संभावित रूप से छलांग लगाने की अनुमति देता है। यह मेरे विश्वास के अनुरूप है कि सबसे अच्छा चार्ज सबसे तेज़ नहीं बल्कि सबसे लगातार और पारदर्शी है।

    मुझे संदेह है कि ईवी के इच्छुक सौर कारों के बारे में बहुत संदेहजनक होने जा रहे हैं, या वे विपरीत तरीके से तोड़ सकते हैं और अवधारणा को स्वीकार कर सकते हैं, अमेरिका में लाखों आवासीय सौर प्रतिष्ठानों के लिए धन्यवाद जिन्होंने प्रौद्योगिकी के लिए तालिका निर्धारित की है। प्रीपर के लिए सोलर कार एक दिलचस्प प्रस्ताव है, जो यह महसूस करता है कि, लगभग सब कुछ इलेक्ट्रिक हो रहा है, ग्रिड के डाउन होने पर लगभग कुछ भी काम नहीं करेगा। यह जानकर अच्छा लगेगा कि, ऐसा होने पर भी, आपके पास अभी भी एक कार्यशील कार है।

    अंत में, मुझे सीमित सौर रेंज के बारे में मेरी चिंता है कि ये कारें ऐसे समय में वितरित करती हैं जब हम पारंपरिक चार्जिंग बुनियादी ढांचे में भारी वृद्धि देखने वाले हैं; यह एक जोखिम पैदा करने वाला प्रतीत होता है कि पारंपरिक चार्जिंग के समुद्र में सौर प्रस्ताव खो जाता है जो सौर वाहनों को केवल सबसे गंभीर पर्यावरणविदों या प्रौद्योगिकी dilettants के लिए आरोपित कर सकता है।

         जो कुछ भी कहा गया है, सौर इलेक्ट्रिक कार के लिए एक निर्विवाद लालित्य है, इसलिए मैं उन्हें आपके लिए देख रहा हूँ।

Post a Comment

Previous Post Next Post